Sarpanch Ko Application Kaise Likhe 2023 (Hindi/English/PDF उपलब्ध)

Sarpanch ko Application in Hindi :- स्वागत है आपका हमारे इस पोस्ट में, आज की इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि Sarpanch ko Application kaise likhe अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Sarpanch ko Application kaise likhe तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यह तो बताएंगे ही कि Sarpanch ko Application kaise likhe साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां भी देंगे, जैसे :- Sarpanch कौन होता है, Sarpanch Application क्या है, sarpanch को Application लिखने के कारण, सरपंच को आवेदन लिखने का तरीका, सरपंच को आवेदन लिखने के फायदे, आवेदन के प्रकार, सरपंच आवेदन के महत्व, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के उपरांत आपको सरपंच को आवेदन लिखना आ जाएगा साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल जाएंगे कि Sarpanch ko Application kaise likhe

Sarpanch (सरपंच) कौन होता है ?

सरपंच एक पद है, जो गांव के विशेष पदों में से एक है। इस पद का चुनाव ग्रामीणों के मत के द्वारा किया जाता है, सबसे ज्यादा मत मिलने वाले व्यक्ति को इस पद पर सुसज्जित किया जाता है। यह ग्रामीणों की सामान्य समस्याओं को जानने तथा उसे दूर करने के लिए कार्यरत होता है।

Sarpanch गांव के मुखिया के अंतर्गत कार्य करता है, यह गांव की विकास व्यवस्था को अग्रसर करने में भी सहयोग करता है, लोग इसके पास जाकर अपनी अपनी समस्याएं रखते हैं तथा यह उस समस्याओं को समझ कर उसके निवारण का मार्ग ग्रामीणों को बताता है।

Sarpanch Application (सरपंच आवेदन) क्या है ?

यह एक प्रकार का Application (आवेदन) है जो मुख्यतः गांव के Sarpanch (सरपंच) को लिखा जाता है, लोग अपनी समस्याओं से जुड़ी आवेदन लिखते हैं। यह आवेदन गांव के सरपंच के नाम लिखा जाता है ताकि उस आवेदन को सरपंच तक पहुंचाया जाए तथा उस समस्या का निवारण सरपंच के द्वारा किया जाए। 

इस आवेदन में मुख्यतः गांव के सरपंच को संबोधित किया जाता है अगर आपको किसी प्रकार की समस्या है, आपसी झगड़ा है या किसी प्रकार की ग्राम विकाश से संबंधित बात जो सरपंच के अधिकार क्षेत्र में आता है तो आप एक आवेदन सरपंच के नाम लिखें तथा उसमें अपनी समस्या विस्तार में लिखें, अब इसे अपने गांव के सरपंच को भेजें आपका वह समस्या यथाशीघ्र दूर हो जाएगा। 

Sarpanch ko Application (सरपंच को आवेदन) लिखने के कारण 

सरपंच को आवेदन लिखने के कारण का पता लगाने के लिए आपको यह जानना होगा कि सरपंच का कार्य क्या है ?

सरपंच का कार्य है गांव में हो रहे आपसी विवादों पर ध्यान देना तथा उसका निवारण करना। सरपंच का यह मूलभूत कर्तव्य होता है कि अपने गांव की शांति व्यवस्था को बरकरार रखें, गांव में अशांति न फैलने दे। सरपंच पद का गठन इसी बात को ध्यान में रखते हुए किया गया है ताकि अगर गांव में किसी व्यक्ति के बीच आपसी मतभेद हो तो उसकी वह समस्या गांव में ही हल हो सके, साथ ही सरपंच का यह कर्तव्य होता है कि वह अपने गांव की विकास व्यवस्था पर नजर रखें।

इन सभी बातों से यह साफ पता चलता है कि सरपंच का कार्य क्या है तथा इसी बातों से जुड़ी समस्याओं के लिए सरपंच को पत्र लिखा जाता है।

Sarpanch ko Application kaise likhe 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर आवेदन को लिखने का एक तरीका होता है जिसके आधार पर वह आवेदन लिखा जाता है, बिल्कुल इसी प्रकार इस आवेदन को लिखने का तरीका भी निश्चित है इस तरीके को आधार मानकर ही आपको आवेदन लिखना होगा, आइए जानते हैं :-

  • सबसे पहले बाईं तरफ से लिखे “सेवा में” तथा उसी पंक्ति में दाईं तरफ से “दिनांक” लिखकर सामने दिनांक डालें
  • अब अगली पंक्ति में लिखे “श्रीमान/श्रीमति ग्राम सरपंच महोदय/महोदया” 
  • अगली पंक्ति में बाई तरफ से “सरपंच का नाम” लिखें।
  • अब अगली पंक्ति में बाई तरफ से “सरपंच के गाँव का नाम” लिखें।
  • अगली पंक्ति में बाई तरफ से “विषय” लिखकर अपने आवेदन लिखने का कारण डालें। 
  • एक पंक्ति छोड़कर उससे अगले पंक्ति में लिखें “महाशय” 
  • अब अगली पंक्ति में बाई और से लिखें “मेरा नाम (अपना नाम डालें) है,मेरे पिताजी का नाम (अपने पिताजी क नाम लिखें) तथा मैं आपके गाँव (गाँव का नाम) का एक आम नागरिक हूँ”  
  • आगे अपने आवेदन लिखने का कारण विस्तार में लिखें। 
  • अगली पंक्ति में बाई ओर से लिखें “अतः श्रीमान ग्राम सरपंच जी से आग्रह एवं निवेदन है कि (अपना विषय लिखे) की कृपा करें जिसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगा / रहूंगी”
  • अब अगली पंक्ति में दाईं तरफ से लिखें “धन्यवाद
  • अगली पंक्ति में दाईं तरफ से “अपना नाम” लिखें।
  • अगली पंक्ति में दाईं तरफ से “अपना पता” लिखें।
  • अगली पंक्ति में बाई ओर से “हस्ताक्षर” लिखें।

Sarpanch Application Format (Hindi)

sarpanch ko application format in hindi
Sarpanch ko application kaise likhe

Sarpanch Application Format (English)

sarpanch ko application format in english
Sarpanch ko application kaise likhe

Sarpanch Application Format PDF

Sarpanch ko Application in Hindi

1.) ग्राम सरपंच को आवेदन (Sarpanch ko Application)

दिनांक :- 12/01/2023

सेवा में,

श्रीमान ग्राम सरपंच महोदय

मनोज कुमार

उत्तरा 

विषय :- आपसी जमीनी विवाद के संबंध में 

महाशय्

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम अंकित कुमार है, मेरे पिताजी का नाम पंकज ठाकुर है | मै आपके ग्राम उत्तरा का एक आम नागरिक हूँ | मेरा घर के सामने मेरे चचेरे भी का घर है जो मेरे घर के सामने वाले जमीन को अपना बताता है | हालकि वो जमीन मेरे पिताजी ने खरीदी है तथा वो जमीन उनके नाम से है, मै उसके रोज रोज के झगरे से परेसान हो चुका हूँ और मै चाहता हूँ कि आप इसका उचित निदान करें |

अतः श्रीमान ग्राम सरपंच महोदय जी से आग्रह एवं निवेदन है कि इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने की कृपा करें जिसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगा |

नाम :- अंकित कुमार 

    पता :- उत्तरा (साहरघाट)

हस्ताक्षर :- Ankit Kumar

sarpanch ko application kaise likhe
sarpanch ko application kaise likhe

2.) सरपंच को आवेदन (Sarpanch ko Application)

दिनांक :- 12/01/2023

सेवा में,

श्रीमान ग्राम सरपंच महोदय

मनोज कुमार

उत्तरा 

विषय :- मोहल्ले मे नाले निर्माण के संबंध में 

महाशय्

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम अंकित कुमार है, मेरे पिताजी का नाम पंकज ठाकुर है | मै आपके ग्राम उत्तरा का एक आम नागरिक हूँ | मेरे घर के सामने काफी सारे नल जल वाले नल लगे हुए है जिसमे से रोज काफी सारे लोग पानी भरते हैं, बचा हुआ सारा पानी रोड पर आकर इक्कठा हो जाता है, जिसकी वजह से आने जाने वाले लोगों को काफी परेसनी होती है | मै चाहता हूँ कि इस जगह पर एक पक्का नाला का निर्माण किया जाए ताकि रोड पर पानी न लगे |

अतः श्रीमान ग्राम सरपंच महोदय जी से आग्रह एवं निवेदन है कि इस जगह पर जल्द से जल्द नाले का निर्माण करवाने की कृपा करें जिसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगा |

नाम :- अंकित कुमार 

    पता :- उत्तरा (साहरघाट)

हस्ताक्षर :- Ankit Kumar

sarpanch ko application in hindi
Sarpanch ko application kaise likhe

इसे भी पढ़ें :-

सरपंच को आवेदन लिखने के फायदे

अगर कोई व्यक्ति सरपंच को आवेदन लिखता है तो यह सोचकर लिखता है कि उसकी समस्या सरपंच के द्वारा हल होगी, लोग अपनी निजी तथा ग्रामीण विकास से जुड़ी समस्याओं को पत्र के माध्यम से सरपंच तक पहुंचाते हैं तथा सरपंच उस पत्र में लिखी समस्या को पढता एवं समझता है, 

इसके बाद वह बैठक करता है और सभी से राय लेता है कि किस तरह उस समस्या को हल किया जाए, इसके उपरांत उस समस्या को हल किया जाता है सरपंच को आवेदन लिखने का यही मूल फायदा होता है ।

सरपंच आवेदन के महत्व

अगर आप सरपंच को आवेदन लिखते हैं तो इसके काफी महत्व हैं यह आवेदन सीधा ग्राम सरपंच के पास भेजा जाता है, सरपंच की अनुमति के बिना इस आवेदन को कोई और नहीं पढ सकता, इस आवेदन को गांव का कोई भी व्यक्ति लिख सकता है।

ऐसा व्यक्ति जिसे किसी प्रकार की समस्या है उसके बारे में गांव के सरपंच को बता सकता है ताकि उस समस्या का समाधान जल्द से जल्द किया जा सके। अगर आपको किसी तरह की समस्या है जिसका समाधान आपके पास नहीं है तो आप इस समस्या से जुड़ा आवेदन लिखकर ग्राम सरपंच को भेज सकते हैं। 

सावधानियां 

Sarpanch ko Application लिखते वक्त आपको कुछ सावधानियों का विशेष ख्याल रखना होता है तभी आपका आवेदन मान्य माना जा सकता है :- 

  • इस आवेदन को लिखने के लिए हमेशा सफेद कागज का उपयोग करें।
  • आवेदन मे उसी दिन का दिनांक डालें जिस दिन आप उसे जमा करने जा रहे हैं।
  • आवेदन में दिनांक, विषय, नाम, खाता संख्या तथा मोबाईल नंबर को अंकित अवश्य करें।
  • आवेदन में अपना हस्ताक्षर अवश्य डालें।
  • आवेदन ऐसे लिखे जिसे पढ़ने से आपकी बातो स्पष्ट रूप से पता चले।
  • आपके आवेदन में कहीं भी गलती (Overwrite) नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन मे हमेसा सही format का उपयोग करें।
  • आवेदन में अपनी बातों को विस्तार में लिखें।

FAQ

Q.1) सरपंच का अधिकार क्या है ?

Answer :- सरपंच का अधिकार गांव के विकास कार्य की देखरेख करना है, साथ ही गांव में हो रही आपसी झगड़ों को सुलझाना एवं शांति व्यवस्था को बनाए रखना है, यह अधिकार उसे राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई है। 

Q.2) सरपंच का कार्यकाल कितने वर्ष का होता है ?

Answer :- सरपंच का कार्यकाल 5 वर्षों का होता है, इन 5 वर्षों में वह अपने अधिकार का सदुपयोग करके लोगों की परेशानी को दूर करता है तथा 5 वर्षों के बाद पुनः चुनाव होता है जिसमें वह दोबारा भाग ले सकता है। 

Q.3) सरपंच का चुनाव किस प्रकार किया जाता है ?

Answer :- सरपंच का चुनाव हर 5 वर्षों में किया जाता है तथा इसका चुनाव गांव के नागरिकों  के द्वारा होता है, यह चुनाव सर्वोत्तम मत के आधार पर किया जाता है जो राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किया जाता है।

Conclusion 

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि sarpanch ko application kaise likhe इस पोस्ट में हमने Sarpanch ko Application लिखने के बारे में सारी जानकारियां विस्तार में जानी साथ ही हमने इसके बारे में अन्य जानकारियां भी प्राप्त की जैसे :- सरपंच कौन होता है, सरपंच एप्लीकेशन क्या है, सरपंच को आवेदन लिखने के कारण, सरपंच को आवेदन लिखने का तरीका, सरपंच को आवेदन लिखने के फायदे, आवेदन के प्रकार, सरपंच आवेदन के महत्व, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पढ़कर आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा साथ ही आपको आपके प्रश्न का भी उत्तर मिल गया होगा कि sarpanch ko application kaise likhe

इसे भी पढें :-

Leave a Comment