DM Ko Application Kaise Likhe 2023 | सभी आवेदनो के Format

DM ko Application Kaise Likhe :- स्वागत है आपका हमारे पोस्ट में आज की इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि DM ko application kaise likhe अगर आप भी जानना चाहते हैं कि dm ko application kaise likhe तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यह तो बताएंगे ही कि dm ko application kaise likhe साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां देंगे, जैसे :- dm कौन होता है, dm application क्या है, dm ko application लिखने के कारण, dm application के प्रकार, dm को application लिखने का तरीका, dm application format, dm application के फायदे, dm application  के महत्व, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के उपरांत आपको डीएम एप्लीकेशन लिखना आ जाएगा साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल जाएंगे कि dm ko application kaise likhe

DM कौन होता है ?

DM का फुल फॉर्म District Magistrate होता है, इसे हिंदी में जिला अध्यक्ष के नाम से संबोधित किया जाता है। यह एक प्रशासनिक पद है जिसे पाने के लिए लोग कई प्रकार की परीक्षाओं को पास करना होता है।

डीएम पूरे जिले की प्रशासन व्यवस्था को अपने नियंत्रण में रखता है एवं पूरे जिले के प्रशासनिक कर्मचारी इनके आदेशानुसार कार्य करते हैं, dm का कार्य संपूर्ण जिले की प्रशासन व्यवस्था को नियंत्रित करना है एवं जिले में शांति व्यवस्था को बनाए रखना है। 

इनका यह कर्तव्य है कि प्रशासन व्यवस्था को नियंत्रण में रखने के साथ-साथ वह जिले में रहने वाले नागरिकों की समस्याओं को हल करें, इसके साथ-साथ उन्हें जिले में हो रही विकास कार्यो को सुचारु रुप से चलाना भी होता है।

उनका यह अधिकार है कि अगर जिले की विकास कार्य में गड़बड़ी हो रही हो या कोई बाधा आ रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

DM Application क्या है ?

यह एक प्रकार का आवेदन है जो मुख्यतः जिले के प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी यानी DM को लिखा जाता है, इस आवेदन के द्वारा हर कोई अपनी बात या अपनी समस्याएं डीएम के सामने प्रस्तुत कर सकता है। 

DM जिले के प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी होते हैं इस कारण कोई आम नागरिक उनसे सीधा बात नहीं कर सकता ऐसे में यह आवेदन उनकी इस समस्या का हल निकलता है, वह व्यक्ति डीएम के नाम पत्र (आवेदन) लिख सकता है तथा उस आवेदन को डीएम को भेज सकता है। 

इस प्रकार वह आवेदन जिले के प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी तक पहुंच जाएगा जिसे वो पढेंगे तथा उस समस्या को हल करने की हर संभव प्रयास करेंगे।

DM को Application लिखने के कारण

हर आवेदन की तरह डीएम को आवेदन लिखने का भी एक निश्चित कारण होता है जिसकी वजह से लोग डीएम को एप्लीकेशन लिखते हैं, इस आवेदन के आधार पर लोग अपनी समस्याओं डीएम के सामने प्रस्तुत करते हैं जिसका समाधान जिले के प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी करते हैं, कुछ प्रमुख कारण जो सामान्य कारणों में सम्मिलित है इस प्रकार है :-

जिले के कानून व्यवस्था में गड़बड़ी :-

कई बार लोग अपनी-अपनी समस्याएं लेकर अपने निकटतम क्षेत्र के थाना प्रभारी के पास जाते हैं जिसे थाना प्रभारी को सुनाते हैं, उनका रिपोर्ट लिखा जाता है परंतु उसके खिलाफ कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता है ऐसे में लोग निराश होकर डीएम को पत्र लिखते हैं यह भावना लेकर कि उनकी समस्या दूर होगी।

बढ़ रहे अपराधों के संदर्भ में :-

कई बार हमारे आस-पास अपराधिक गतिविधि इतनी बढ़ जाती है कि लोगों का जीना मुश्किल हो जाता है, लोग पास के थाना में जाकर अर्जी लगाते हैं परंतु उनकी बातों पर विशेष ध्यान नहीं दिया जाता है ऐसी स्थिति में लोग सीधा अपने जिले के डीएम को आवेदन लिखकर इस बारे में सूचित करते हैं ताकि उनकी समस्या हल हो सके। 

विकास कार्यों में हो रही गड़बड़ी के संबंध में :-

हमारे गांव में हर वर्ष सरकार की तरफ से गांव में विकास कार्यो के लिए कुछ ना कुछ योजनाएं निकाली जाती है ताकि गांव का विकास हो साथ ही उन गांवों में रहने वाले लोग सुख-चैन से अपना जीवन व्यतीत कर सकें परंतु उस योजना को कहीं भी लागू होते हुए देखा नहीं जाता, ऐसे में लोग आवेदन के माध्यम से इस सारी घटना के बारे में डीएम को सूचित करते हैं।

DM को Application लिखने का तरीका 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर आवेदन को लिखने का एक तरीका होता है जिसके आधार पर वह आवेदन लिखा जाता है, बिल्कुल इसी प्रकार इस आवेदन को लिखने का तरीका भी निश्चित है, आइए जानते हैं :-

  • सबसे पहले बाईं तरफ से लिखे “सेवा में” तथा उसी पंक्ति में दाईं तरफ से “दिनांक” लिखें।
  • अब अगली पंक्ति में लिखे “श्रीमान/श्रीमति जिला प्रशासनिक अधिकारी महोदय/महोदया” 
  • अगली पंक्ति में बाई तरफ से “DM का नाम” लिखें।
  • अब अगली पंक्ति में बाई तरफ से “जिला का नाम” लिखें।
  • अगली पंक्ति में बाई तरफ से “विषय” लिखकर अपने आवेदन लिखने का कारण डालें। 
  • एक पंक्ति छोड़कर अगले पंक्ति में लिखें “महाशय” 
  • अब अगली पंक्ति में बाई और से लिखें “मेरा नाम (अपना नाम डालें) है, तथा मैं (थाना का नाम) थाना क्षेत्र के (अपने गाँव का नाम) गाँव का निवासी हूँ।”  
  • आगे अपने आवेदन लिखने का कारण विस्तार में लिखें। 
  • अगली पंक्ति में बाई ओर से लिखें “अतः श्रीमान/श्रीमति जिला प्रशासनिक अधिकारी महोदय/महोदया से आग्रह एवं निवेदन है कि (अपना विषय लिखे) की कृपा करें जिसके लिए मैं श्रीमान/श्रीमति का सदा आभारी रहूंगा / रहूंगी”
  • अगली पंक्ति में दाईं तरफ से लिखें “धन्यवाद
  • अगली पंक्ति में दाईं तरफ से “अपना नाम” लिखें।
  • अगली पंक्ति में दाईं तरफ से “अपना पता” लिखें।
  • अगली पंक्ति में बाई ओर से “हस्ताक्षर” लिखें।

DM Application Format (Hindi)

DM Application Format in Hindi
DM Application Format in Hindi

DM Application Format (English)

DM Application Format in English
DM Application Format in English

DM Ko Application Kaise Likhe

1.) बढ़ते अपराधों के संबंध में (DM Ko Application)

दिनांक :- 13/01/2023

सेवा में,

श्रीमान जिला प्रशासन अधिकारी महोदय

रंजीत कुमार

मधुबनी  

विषय :- बढ़ते अपराधों के संबंध में

महाशय्

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम अंकित कुमार है, मैं सहरघाट थाना क्षेत्र के उत्तरा ग्राम का निवासी हूँ | मैं एक व्यापारी हूं और मेरा एक छोटा सा दुकान है। मेरे दुकान के आसपास कुछ दिनों से कुछ लड़के आकर शोर शराबा करते हैं जिसकी वजह से मेरे दुकान पर ग्राहक नहीं आते

मैंने इसके खिलाफ थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई थी परंतु उन लड़कों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई, इन हरकतो की वजह से मुझे व्यापार में काफी नुकसान हो रहा है जो हमारे जीवन यापन पर प्रभाव डाल रहा है। 

अतः श्रीमान जिला प्रशासन अधिकारी महोदय से आग्रह एवं निवेदन है कि इसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की कृपा करें जिसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगा |

नाम :- अंकित कुमार 

    पता :- उत्तरा (साहरघाट)हस्ताक्षर :- Ankit Kumar

dm ko application kaise likhe hindi me
DM ko Application kaise likhe

2.) विकाश कार्यों में रुकावट के संबंध में (DM Ko Application)

दिनांक :- 13/01/2023

सेवा में,

श्रीमान जिला प्रशासन अधिकारी महोदय

रंजीत कुमार

मधुबनी  

विषय :- विकाश कार्यो में रुकावट के सम्बन्ध में 

महाशय्

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम अंकित कुमार है, मैं सहरघाट थाना क्षेत्र के उत्तरा ग्राम का निवासी हूँ | मेरे घर के आस-पास काफी सारे गरीब मजदुरो के घर तथा उनका चापाकल है, उस चापाकल का पानी हर रोज घर के सामने वाले सड़क पर आकर इकट्ठा हो जाता है जिसकी वजह से आने जाने वाले लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

मैंने इसके संबंध में अपने ग्राम के सरपंच को आवेदन दिया था परंतु उन्होंने इसके खिलाफ कोई भी कदम उठाने से साफ मना कर दिया। 

अतः श्रीमान जिला प्रशासन अधिकारी महोदय से आग्रह एवं निवेदन है कि इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने की कृपा करें जिसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगा |

नाम :- अंकित कुमार 

    पता :- उत्तरा (साहरघाट)

हस्ताक्षर :- Ankit Kumar

dm ko application in hindi
DM ko Application kaise likhe

3.) सामूहिक कार्यक्रम में आमंत्रण के लिए (DM Ko Application)

दिनांक :- 13/01/2023

सेवा में,

श्रीमान जिला प्रशासन अधिकारी महोदय

रंजीत कुमार

मधुबनी  

विषय :- सामूहिक कार्यक्रम में आमंत्रण के संबंध में 

महाशय्

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम अंकित कुमार है, मैं सहरघाट थाना क्षेत्र के उत्तरा ग्राम का निवासी हूँ | हमारे ग्राम उत्तरा मे एक सरकारी विद्यालय की शुरुआत दिनांक 16/01/2022 को पंचायत मुखिया रमेश सहनी तथा विधायक नवीन कुशवाहा के द्वारा किया जा रहा है।

हमारे ग्रामीण चाहते है की इस उपलक्ष पर अपने जिले के DM साहब यानि आपको आमंत्रित करें।

अतः श्रीमान जिला प्रशासन अधिकारी महोदय से आग्रह एवं निवेदन है कि इस उपलक्ष पर हमारे ग्राम मे आने की कृपा करें जिसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगा |

नाम :- अंकित कुमार 

    पता :- उत्तरा (साहरघाट)

हस्ताक्षर :- Ankit Kumar

dm ko application in hindi
DM ko Application kaise likhe

DM Application PDF

इसे भी पढ़ें :-

DM Application के फायदे 

हर आवेदन की भांति डीएम को आवेदन लिखने का भी एक विशेष फायदा है जिसकी वजह से लोग अपने-अपने जिले के डीएम को यह आवेदन लिखते हैं, कुछ प्रमुख फायदे इस प्रकार है :-

  • डीएम को आवेदन लिखकर आप अपने गांव में हो रही प्रशासनिक गड़बड़ी के बारे में अवगत करा सकते हैं जिसके बाद उस गड़बड़ी की जांच होगी तथा उसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा।
  • DM को आप अपने क्षेत्र के विकास कार्यों में हो रही रुकावटो के बारे में जानकारी दे सकते हैं, अगर आपके आसपास विकास कार्यों में गड़बड़ी की जा रही है तो आप इसके बारे में जिले की प्रमुख अधिकारी को सूचित कर सकते हैं।
  • DM को आप आवेदन के जरिए किसी सामूहिक आयोजनों के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, अगर आप के आस-पास कोई सामूहिक या सामाजिक आयोजन हो रहा है तो आप इसमें शामिल होने के लिए अपने जिले की डीएम को  निमंत्रण भेज सकते हैं।
  • अगर आपके घर के आस पड़ोस या आपके क्षेत्र में कहीं अपराधी गतिविधि हो रही है जिसके खिलाफ क्षेत्र का थाना कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है तो आप इसकी जानकारी डीएम को दे सकते हैं।

DM Application के महत्व 

हर आवेदन के तरह इस आवेदन का भी महत्व है, इसका महत्व इतना है कि इसके बिना आप डीएम से संपर्क नहीं कर सकते।

अगर आपको अपने जिले की डीएम यानी प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी को किसी घटना के बारे में अवगत करना है तो इसके लिए आपको इस समस्या से जुड़ी आवेदन लिखकर डीएम के प्रमुख प्रस्तुत करना होगा तभी आपको आपकी परेशानी से निजात मिलेगा, यह काफी आवश्यक कार्य है जिसे हर व्यक्ति को पूरा करना होता है।

DM Application लिखते वक्त सावधानियां 

  • इस आवेदन को लिखने के लिए हमेशा सफेद कागज का उपयोग करें।
  • आवेदन में दिनांक, विषय, नाम, खाता संख्या तथा मोबाईल नंबर को अंकित अवश्य करें।
  • आवेदन में अपना हस्ताक्षर अवश्य डालें।
  • आवेदन ऐसे लिखे जिसे पढ़ने से आपकी बातो स्पष्ट रूप से पता चले।
  • आवेदन मे उसी दिन का दिनांक डालें जिस दिन आप उसे जमा करने जा रहे हैं।
  • आपके आवेदन में कहीं भी गलती (Overwrite) नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन मे हमेसा सही format का उपयोग करें।
  • आवेदन में अपनी बातों को विस्तार में लिखें।

FAQ 

Q.1) डीएम का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Answer :- डीएम का फुल फॉर्म District Magistrate होता है जिसे जिला प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी के नाम से जाना जाता है।

Q.2) डीएम के प्रमुख कार्य क्या है ?

Answer :- डीएम के प्रमुख कार्य उस जिले की प्रशासनिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाना है, इसके साथ-साथ उनके क्षेत्र में हो रही अपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण पाना तथा उस जिले की आम जनता की परेशानियों का समाधान निकालना होता है।

Q.3) डीएम को आवेदन क्यों लिखा जाता है ?

Answer :- डीएम को आवेदन इसलिए लिखा जाता है ताकि जिस समस्या का समाधान क्षेत्र के प्रशासनिक कर्मचारी नहीं कर पा रहे हैं उसे डीएम अपने अंतर्गत हल करें साथ ही उन कर्मचारियों पर कार्रवाई करें।

Conclusion 

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि dm ko application kaise likhe इस पोस्ट में हमने DM ko Application लिखने के बारे में सारी जानकारियां विस्तार में जानी साथ ही हमने इसके बारे में अन्य जानकारियां भी प्राप्त की 

जैसे :- dm कौन होता है, dm application क्या है, dm ko application लिखने के कारण, dm application के प्रकार, dm को application लिखने का तरीका, dm application format, dm application के फायदे, dm application  के महत्व, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पढ़कर आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा साथ ही आपको आपके प्रश्न का भी उत्तर मिल गया होगा कि dm ko application kaise likhe

इसे भी पढें :-

Leave a Comment