ATM खो जाने पर Application कैसे लिखें 2023 | ATM kho jane par Application

ATM Kho Jane Par Application :- स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग में, आज कि इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि ATM kho jane par application kaise likhe अगर आप भी जानना चाहते हैं कि atm kho jane par application kaise likhe तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यह तो बताएंगे ही कि atm kho jane par application kaise likhe साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां भी देंगे जैसे :- ATM application क्या है, atm application को लिखने के कारण, atm application लिखने का तरीका, atm application के फॉर्मेट, फायदा, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के उपरांत आपको एटीएम एप्लीकेशन लिखना आ जाएगा साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल जाएंगे कि atm kho jane par application kaise likhe 

ATM Application क्या है ?

यह एक प्रकार का Application है जो खासकर ATM के संबंध में लिखा जाता है, यह आवेदन बैंकों को लिखकर भेजा जाता है ताकि उनकी एटीएम से संबंधित समस्याएं खत्म हो सके। यह आवेदन शाखा प्रबंधक को भेजी जाती है ताकि इसे पढ़कर तथा उनकी समस्याओं को जानकर उसे दूर किया जा सके।

अगर आपके पास ATM से जुड़ी कोई समस्या आपको मुश्किलों में डाल रही है तो आप यह आवेदन लिखकर बैंक के शाखा प्रबंधक को देंगे, इससे आपकी यह समस्या दूर हो सकती है।

एटीएम एप्लीकेशन लिखने के कारण 

एटीएम से संबंधित आवेदन लिखने के सभी लोगों के  भिन्न-भिन्न कारण हो सकते हैं, सभी लोग अपनी-अपनी समस्याओं को ध्यान रखते हुए यह आवेदन लिखकर प्रस्तुत करते हैं। वैसे एटीएम से संबंधित आवेदन को लिखने के कुछ सामान्य कारण इस प्रकार हैं :-

1.) एटीएम खो जाने पर आवेदन :-

कई बार लोगों का एटीएम कार्ड अचानक खो जाता है जिससे वह वापस पा नहीं सकते हैं ऐसे में उनको यह संदेह होता है कि उस खोए हुए एटीएम कार्ड से कोई दूसरा व्यक्ति पैसे निकाल न ले, इस कारण लोग अतिशीघ्र उस एटीएम कार्ड को बंद कराने की चेष्टा करते हैं।

2.) एटीएम कार्ड बंद हो जाने पर आवेदन :-

कई लोगों के एटीएम कार्ड अचानक बंद हो जाते हैं उनके उस कार्ड से ट्रांजैक्शन नहीं हो पाता ऐसे में लोग बैंकों को इस बारे में आवेदन लिखकर देते हैं।

3.) नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन :-

कई बार लोगों का एटीएम कार्ड Expire हो जाता है, लोग एटीएम कार्ड का उपयोग करने के लिए नए एटीएम कार्ड लेना चाहते हैं ऐसी स्थिति में सर्वप्रथम उन्हें आवेदन देना होता है।

एप्लीकेशन लिखने का तरीका

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर आवेदन को लिखने का एक निश्चित तरीका होता है जिसके आधार पर वह आवेदन तैयार होता है, बिल्कुल इसी प्रकार इस आवेदन को लिखने का तरीका भी निश्चित है अगर आप इस तरीके को ध्यान में रखकर आवेदन लिखेंगे तभी आपका आवेदन माननीय माना जाएगा, आइए जानते हैं :-

  • सबसे पहले बाईं तरफ से लिखे “सेवा में” तथा उसी पंक्ति में दाईं तरफ से “दिनांक” लिखकर सामने दिनांक डालें
  • अब अगली पंक्ति में लिखे “श्रीमान/श्रीमति शाखा प्रबंधक महोदय/महोदया” 
  • अब अगली पंक्ति में बाई तरफ से “बैंक का नाम” डालें।
  • अगली पंक्ति में बाई तरफ से “शाखा का पता” लिखें। 
  • अगली पंक्ति में बाई तरफ से “विषय” लिखकर अपने आवेदन लिखने का कारण डालें। 
  • अब एक पंक्ति छोड़कर उससे अगले पंक्ति में लिखें “महाशय” 
  • अब अगली पंक्ति में बाई और से लिखें “मेरा नाम (अपना नाम डालें) है, मैं अपने शाखा का खाता धारक हूं तथा मेरा खाता संख्या (खाता संख्या डाले) है”  
  • आगे अपने आवेदन लिखने का कारण विस्तार में लिखें। 
  • सब कुछ लिखने के बाद अगली पंक्ति में बाई ओर से लिखें “अतः श्रीमान शाखा प्रबंधक से आग्रह एवं निवेदन है कि (अपना विषय) लिखे की कृपा करें जिसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगा / रहूंगी”
  • अब अगली पंक्ति में दाईं तरफ से लिखें “धन्यवाद”
  • अगली पंक्ति में दाईं तरफ से “अपना नाम” लिखें।
  • अगली पंक्ति में दाईं तरफ से “अपना पता” लिखें।
  • अगली पंक्ति में बाई ओर से “हस्ताक्षर” लिखें।

ATM Application Format in Hindi

ATM Application in Hindi
ATM Application in Hindi

ATM Application Format in English

ATM Application in English
ATM Application in English

ATM Application PDF

ATM kho jane par Application

1.) ATM Card खो जाने पर आवेदन

दिनांक :- 11/01/2023

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय

( SBI Madhubani )

विषय :-  ATM Card खो जाने के संबंध में

महाशय्

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम अंकित कुमार है, मैं आपके शाखा का खाता धारक हूं तथा मेरा खाता संख्या 1224432567 है। यह घटना 05/01/2023 की है मै शाम मे मार्केट गया था रास्ते मे मेरे जेब से मेरा ATM Card कहीं निकाल गया जिसका पता मुझे घर पहुँच कर चला | मुझे संदेह है कि जिसे वो मिल होगा वो उसका दुरूपयोग कर सकता है |

अतः श्रीमान शाखा प्रबंधक से आग्रह एवं निवेदन है कि इस ATM Card को जल्द से जल्द बंद करने की कृपा करें जिसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगा |

नाम :- अंकित कुमार

पता :- मधुबनी (बिहार) 

हस्ताक्षर :- Ankit Kumar

ATM Kho Jane Par Application
ATM Kho Jane Par Application Kaise Likhe

2.) नया ATM Card लेने के लिए आवेदन

दिनांक :- 11/01/2023

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय

( SBI Madhubani )

विषय :-  नया ATM Card लेने के संबंध में

महाशय्

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम अंकित कुमार है, मैं आपके शाखा का खाता धारक हूं तथा मेरा खाता संख्या 1224432567 है। मैं पिछले 3 सालों से Visa ATM Card का उपयोग कर रहा हूँ जिसकी validity  11/2022 तक ही थी | इसकी validity समाप्त होने कि वजह से यह अब बंद हो चुका है जिस वजह से मुझे पैसे निकालने मे दिक्कत हो रही है |

अतः श्रीमान शाखा प्रबंधक से आग्रह एवं निवेदन है कि मुझर जल्द से जल्द नया ATM Card देने की कृपा करें जिसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगा |

नाम :- अंकित कुमार

पता :- मधुबनी (बिहार) 

हस्ताक्षर :- Ankit Kumar

ATM Kho Jane Par Application
ATM Kho Jane Par Application Kaise Likhe

इसे भी पढ़ें :-

ATM Application लिखने का फायदा

हर आवेदन की तरह इस आवेदन का भी एक निश्चित फायदा है जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका आवेदन लिखना उचित है या अनुचित 

इस आवेदन को लिखने का फायदा यह है कि इस आवेदन के लिखने से आपका एटीएम कार्ड से जुड़ी हर समस्या का समाधान अतिशीघ्र हो सकता है, यह आवेदन आपकी बात  सीधा बैंक के शाखा प्रबंधक तक लेकर जाएगा परिणाम स्वरूप आपका कार्य पूरा होगा, अगर आपको एटीएम कार्ड से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको यह आवेदन लिखकर जमा करना होगा तभी जाकर आपका वह काम पूरा होगा। 

एटीएम खो जाने पर क्या करें ?

अगर आपको यह पता चलता है कि आपका एटीएम कार्ड खो गया है तो आपको उसी वक्त उस एटीएम कार्ड को बंद करवा देना चाहिए, किसी भी एटीएम कार्ड को बंद करवाने के मुख्य तरीके इस प्रकार है :-

  • आप अपने एटीएम कार्ड को बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल या मैसेज करके बंद करवा सकते हैं, हर बैंक के अपने-अपने हेल्पलाइन नंबर होते हैं पहले पता करें कि क्या नंबर है आपके बैंक का, फिर रजिस्टर मोबाइल नंबर से उसपर कॉल करके बंद करने की दरख्वास्त करें।
  • आप चाहे तो यह काम आप अपने बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं अगर आप अपने बैंक का ऑनलाइन बैंकिंग इस्तेमाल करते हैं तो उसे खोलें तथा अपने खोए हुए एटीएम कार्ड को दिए गए विकल्प से बंद करवा ले। 
  • अगर आपका एटीएम कार्ड इन 2 तरीकों से बंद नहीं हो पा रहा है तो आप बैंक जाकर अपना खोया हुआ एटीएम कार्ड बंद करवा सकते हैं, इसके लिए आपको बैंक जाकर एटीएम कार्ड बंद करवाने का आवेदन देना होगा परिणाम स्वरूप आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा।

 FAQ

Q.1) अपने खोए हुए एटीएम कार्ड को कैसे बंद करें ?

Answer :- किसी भी एटीएम कार्ड को बंद करवाने का मुख्य तीन माध्यम उपलब्ध है, पहला – अपने बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल या मैसेज करके, दूसरा – ऑनलाइन बैंकिंग के द्वारा तथा तीसरा – बैंक जाकर आवेदन के द्वारा।

Q.2) खोए हुए एटीएम कार्ड को बंद करना क्यों आवश्यक है ? 

Answer :- अगर आपका कोई एटीएम खो गया है तो आपको उसे अतिशीघ्र बंद करवा लेना चाहिए क्योंकि आपका कार्ड जिसे मिला होगा वह चाहे तो उस कार्ड से ट्रांजैक्शन कर सकता है, अगर आप उसे कार्ड को बंद करवा लेते हैं तो वह ऐसा नहीं कर सकता है।

Q.3) एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Answer :- एटीएम का फुल फॉर्म Automated Teller Machine (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) होता है, जिसे संक्षिप्त में एटीएम कहा जाता है। 

Conclusion 

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि ATM kho jane par application kaise likhe, इस पोस्ट में हमने ATM kho jane par Application के बारे में सारी जानकारियां विस्तार में जानी साथ ही हमने इसके बारे में अन्य जानकारियां भी प्राप्त की जैसे :- एटीएम एप्लीकेशन क्या है, इस एप्लीकेशन को लिखने के कारण, इस एप्लीकेशन को लिखने का तरीका, इस एप्लीकेशन के फॉर्मेट, इस एप्लीकेशन का फायदा, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पढ़कर आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा साथ ही आपको आपके प्रश्न का भी उत्तर मिल गया होगा कि atm kho jane par application kaise likhe

इसे भी पढें :-

Leave a Comment