Refer karke Paisa kaise kamaye | रेफर करके पैसा कैसे कमाए (प्रमुख 5 तरीके)


Refer Karke Paisa Kaise Kamaye :- दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग में, आज कि इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि Refer karke Paisa kaise kamaye अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Refer karke Paisa kaise kamaye तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यह तो बताएंगे ही कि Refer karke Paisa kaise kamaye साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां भी देंगे जैसे :- रेफर का मतलब क्या होता है,  रेफर एंड अर्न कैसे काम करता है, रेफर करके पैसे कैसे कमाए, रेफर करके कितना कमा सकते हैं, सबसे ज्यादा कमीशन देने वाला ऐप या साइट कौन सा है, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको रेफर करके पैसा कमाना आ जाएगा साथ ही आपके मन से यह प्रश्न भी निकल जाएगा कि रेफर करके पैसे कैसे कमाए।

Refer karke Paisa kaise kamaye

रेफर का मतलब होता है “भेजना” यहां पर refer का मतलब है अपना लिंक अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भेजना। जब भी आप किसी ऐसे ऐप या वेबसाइट को ज्वाइन करते हैं जो आपको रेफर एंड अर्न (Refer & Earn) की सुविधा प्रदान करती है वह एप्लीकेशन या वेबसाइट आपको रेसलर लिंक प्रदान करती है उस लिंक को आप कॉपी करके अपने दोस्तों या संबंधियों को भेज सकते हैं। यह लिंक आप अलग-अलग माध्यम से भेज सकते हैं जैसे :- फेसबुक, मैसेंजर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, इत्यादि।

इस लिंक को शेयर करने के बाद यह लिंक आपके दोस्तों तक पहुंच जाता है वह दोस्त आपके उस लिंक पर क्लिक करके आपके रेसलर प्रोग्राम में शामिल हो जाता है और आप उस के माध्यम से कमा सकते हैं।

रेफर एंड अर्न कैसे काम करता है ?

रेफर एंड अर्न एक प्रोग्राम है जो अलग-अलग कंपनियों के द्वारा चलाया जाता है इसमें कंपनी अपने यूजर को प्रमोशन करने का मौका देती है और उस प्रमोशन के बदले उन्हें  commission प्रदान किया जाता है।

यह कमीशन सभी कंपनी का अलग-अलग होता है commission की जानकारी आपको उस कंपनी के साइड या ऐप में मेंशन मिलेगा।

जब आप किसी ऐसे कंपनी को ज्वाइन करते हैं जो लोगों के द्वारा अपनी कंपनी की प्रमोशन करवाती है तो आपको उस कंपनी में साइन अप (signup) करना होता है जिसके बाद आपको एक लिंक प्रदान किया जाता है। उस लिंक को आपको अपने व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर, टेलीग्राम, इत्यादि के द्वारा शेयर करना होता है।

अगर उस लिंक पर क्लिक करके कोई व्यक्ति उस कंपनी में साइना अप या लॉगिन करता है तो आप दोनों को उसके बदले कमीशन के तौर पर एक निश्चित राशि दी जाती है।

उसे आसानी भाषा में समझने के लिए एक उदाहरण देते हैं मान लीजिए आप किसी ऐसे कंपनी का रेसलर प्रोग्राम ज्वाइन कर रहे हैं जो हर joining पर आपको ₹500 देते हैं

तो अगर आप अपने लिंक से 10 व्यक्ति को ज्वाइन कराते हैं तो आपको ₹5000 मिलेंगे जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं साथ ही जिसे आप ज्वाइन कराते हैं उन्हें भी कमीशन मिलता है और वह व्यक्ति भी अपने दोस्तों को ज्वाइन करा कर पैसे कमा सकता है और इसका कमीशन भी आपको मिलेगा।

रेफर करके पैसे कैसे कमाए ?

रेफर करके पैसे कमाने के काफी सारे तरीके उपलब्ध है कई प्रकार की कंपनियां उपलब्ध है जो आपको रेफर करके ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका देती है उनमें से कुछ कंपनियां ऐसी भी है जो आपको काफी अधिक कमीशन प्रदान करती है। चाहे कंपनी कोई भी हो उसे इस्तेमाल करने तथा उससे पैसा कमाने का तरीका समान ही होता है। इस पोस्ट में हम उसी तरीकों के बारे में जानने वाले हैं, आइए जानते हैं :-

Step 1:- सबसे पहले उस एप्लीकेशन यह वेबसाइट को खोलें जिसके रेसलर प्रोग्राम को आप ज्वाइन करना चाहते हैं।

Step 2:- अब उस ऐप या साइट में साइन अप तथा लॉगिन करें कई एप्लीकेशन वेबसाइट में रेसलर का अलग से साइन अप होता है तो आप देख ले।

Step 3:- login करने के बाद उस ऐप या साइट की होम पेज पर पहुंच जाएंगे, अब आपको उसमें रेफर एंड अर्न का ऑप्शन ढूंढना है ज्यादातर यह ऑप्शन आपको menu या footer में दिख जाएगा।

Step 4:- वहां पहुंचने के बाद आपको आपका refferal link मिल जाएगा उस लिंक को कॉपी करें।

Step 5:- अब आपको उस लिंक को अपने सोशल मीडिया साइट्स जैसे :- फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर, टेलीग्राम के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल या वेबसाइट है तो वहां इस लिंक को जरूर डालें

Note :- अब आपको आगे कुछ नहीं करना है अगर आपके इस लिंक से कोई ज्वाइन होता है तो आपको आपके उस ऐप साइट के रेफरल पेज में दिखेगा साथ ही आपको मिला कमीशन भी दिखेगा जिसे आप जब चाहे withdrawal कर सकेंगे।

रेफर करके कितना कमा सकते हैं ?

कमाने वाले यूजर के मन में इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले यह ख्याल जरूर आता है कि आखिर रेफर करके हम कितना पैसा कमा सकते हैं

जवाब :- यह निर्भर करता है आपके द्वारा ज्वाइन किए गए कंपनी के ऊपर क्योंकि हर कंपनी के रेसलर प्रोग्राम का कमीशन अलग अलग होता है कोई आपको ज्यादा कमीशन देता है तो कोई कम। रही कमाने की बात तो अभी के समय  के मुताबिक उपलब्ध कंपनियों के हिसाब से बात करें तो आप रेफर करके महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

रेसलर प्रोग्राम में कई सारी ऐसी कंपनियां है जो आपको एक जॉइनिंग का 5000/- तक कमीशन देता है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आप महीने का 20 जॉइनिंग कराते हैं तो ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं।

सबसे ज्यादा कमीशन देने वाली ऐप या साइट

हर कोई high commission देने वाली कंपनी को ज्वाइन करना चाहता है ताकि कम जॉइनिंग में ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सके। इस वजह से लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर कौन-कौन सी वह कंपनी है जो हमें ज्यादा से ज्यादा दे सकती है। तो आइए एक-एक करके जानते हैं प्रमुख कंपनियों के बारे में जो हमें ज्यादा से ज्यादा पैसे दे सकें :-

Upstox

Refer karke Paisa kaise kamaye
Refer karke Paisa kaise kamaye

Upstox भारत की नंबर 1 ट्रेडिंग कंपनियों में से एक है। यहां से लाखों लोग हर रोज ट्रेडिंग कर के तथा स्टाॅक खरीद-बेच कर पैसा कमा रहे हैं। स्टॉक खरीदने तथा बेचने के साथ-साथ यह यूजर को रेफर एंड अर्न का विकल्प भी प्रदान करता है जहां से आप अपने दोस्तों को इसके बारे में बता कर तथा अपने माध्यम से ज्वाइन करा कर पैसे कमा सकते हैं।

यह एप्लीकेशन आपके एक जॉइनिंग पर 100/- से 500/- तक कमीशन प्रदान करता है अगर आपका दोस्त आपके द्वारा दिए गए लिंक से join करता है तो आपको आपका जॉइनिंग कमीशन आपके upstox अकाउंट में भेज दिया जाता है जिसे आप जब चाहे अपने बैंक अकाउंट में withdrawal कर सकते हैं।

Refer karke Paisa kaise kamaye
Refer karke Paisa kaise kamaye
  • सबसे पहले upstox को डाउनलोड करें।
  • इंस्टॉल करने के बाद ऐप को खोलें।
  • एप्लीकेशन में साइन अप करें।
  • अब कुछ घंटे के बाद आपके ईमेल आईडी पर आपका यूजर आईडी तथा पासवर्ड जाएगा।
  • उसे डालकर ऐप में लॉग इन करें।
  • अब अगर नया पासवर्ड सेट करने का ऑप्शन आए तो सेट करें।
  • अब app की होम पेज पर आए।
  • अब menu के ऑप्शन पर क्लिक करें तथा रेफर एंड अर्न ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • वहां से आपका रेफरल लिंक कॉपी करें तथा जहां चाहे वहां से दोस्तों को भेज दे।

Note :- अब इस लिंक पर क्लिक करके अगर कोई upstox को इंस्टॉल करके उसमें फ्री साइनअप करेगा तो आपको उसका कमीशन मिल जाएगा।

True Balance

Refer karke Paisa kaise kamaye
Refer karke Paisa kaise kamaye

Truebalance एक लोन कंपनी है जो लोगों को ऑनलाइन पर्सनल लोन प्रदान करती है। यह कंपनी भारत सरकार द्वारा NBFC सर्टिफाइड है और यह लोगों को 5000 से 100000 तक का इंस्टेंट लोन देती है।

यहां से काफी लोग लोन ले चुके हैं तथा हर रोज हजारों लोग ले लोन लेकर अपनी-अपनी जरूरत पूरा कर रहे हैं। लोन के साथ-साथ इसके कई अलग अलग features है जो अपने आप में खास है।

इसके अलावा यह लोगों को रेफर एंड अर्न का भी ऑप्शन प्रोवाइड करती है जहां से आप लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं तथा उसे अपने बैंक अकाउंट में जमा करा सकते हैं।

अगर आपके लिंक से कोई ट्रू बैलेंस को ज्वाइन करता है तथा लोन के लिए अप्लाई करता है तो जितना लोन आपके दोस्तों को मिलेगा उसका 5% आपको मिलेगा साथ ही इंस्टॉलमेंट pay करने पर भी आपको कमीशन दिया जाता है।

Refer karke Paisa kaise kamaye
Refer karke Paisa kaise kamaye
  • सबसे पहले ट्रू बैलेंस ऐप को डाउनलोड तथा इंस्टॉल करें।
  • अब उस ऐप में अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करें।
  • अब App की होम पेज पर आए।
  • पेज को स्क्रोल करने पर आपको रेफर एंड अर्न का ऑप्शन मिलेगा।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करके अगले पेज में जाए।
  • नीचे earn money के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नीचे आपको आपका link मिलेगा उसे कॉपी करें।
  • अब उस कोड को दोस्तों के साथ शेयर करें।

Nira

Refer karke Paisa kaise kamaye
Refer karke Paisa kaise kamaye

Nira भी एक भारतीय इंस्टेंट पर्सनल लोन कंपनी है जो खासकर भारतीय लोगों के लिए डिजाइन किया गया है यहां से आप ₹1,00,000/- तक ऑनलाइन पर्सनल लोन ले सकते हैं। हर रोज हजारों लोग यहां से लोन लेकर अपनी अपनी जरूरत को पूरा करते हैं।

इसकी खास बात यह है कि इसका इंटरेस्ट रेट काफी कम है और यह लोगों को पूरे 1 साल के लिए लोन प्रदान करता है जो EMI के लिए काफी बेहतर है।

लोन के साथ-साथ नीरा लोगों के रेफर एंड अर्न की सुविधा भी प्रदान करता है जहां से आप हजारों रुपए कमा सकते हैं। यह आपको आपके हर जॉइनिंग पर 300/- से 500/- देता है यह आपको आपका कमीशन सीधा आपके बैंक अकाउंट में भेजता है।

Refer karke Paisa kaise kamaye
Refer karke Paisa kaise kamaye
  • सबसे पहले नीरा एप्लीकेशन को डाउनलोड तथा इंस्टॉल करें।
  • अब ऐप को खोलें तथा अपने मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करें।
  • अब App की होम पेज पर आए तथा मेनू के ऑप्शन पर जाएं।
  • यहां आपको earn cash का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • नेक्स्ट पेज में आपको share with whatsapp का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • अब उसे अपने दोस्तों को सेंड कर दें।
  • सेंड करने के बाद वहां आपको एक लिंक दिखेगा उसे कॉपी कर ले।
  • आप चाहे तो उस लिंक को कहीं और भी शेयर कर सकते हैं।

Paytm

Refer karke Paisa kaise kamaye
Refer karke Paisa kaise kamaye

Paytm के बारे में कौन नहीं जानता फिर भी मैं बताना चाहूंगा कि पेटीएम एक ऑनलाइन पेमेंट तथा मनी ट्रांजैक्शन माध्यम है जहां लोग अपनी हर प्रकार की पेमेंट को कंप्लीट कर सकते हैं। लेकिन काफी कम लोगों को पता है कि पेटीएम के द्वारा आप पैसे भी कमा सकते हैं।

पेटीएम का इस्तेमाल अक्सर लोग पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड, पोस्टपेड के लिए भी करते हैं यहां से तीन लाख तक का लोन केवल 5 मिनट में लिया जा सकता है।

पेटीएम के द्वारा अगर आप अपने ऐसे दोस्तों को ज्वाइन कराते हैं जो पहले से पेटीएम का इस्तेमाल नहीं करता है तो आपको हर joining पर एक ₹100 का commission दिया जाता है। यह कमीशन आपके पेटीएम वॉलेट में भेजा जाता है जिसे आप अपने बैंक खाते में भेज सकते हैं।

Refer karke Paisa kaise kamaye
Refer karke Paisa kaise kamaye
  • सबसे पहले पेटीएम एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें।
  • अब ऐप को खोलें तथा अपना नंबर डालकर लॉगिन करें।
  • अब आपकी होम पेज पर आएं।
  • यहां आपको menu के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहाँ नीचे की तरफ आपको रेफर एंड अर्न का ऑप्शन मिलता है उसपर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपको 3-dot का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • अब लिंक को कॉपी करें तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Note :- अब अगर आपका कोई दोस्त आपके लिंक से join करता है तथा अपना कोई भी frist ट्रांजैक्शन करता है तो आपको 100/- का कमीशन दे दिया जाता है।

Hostinger

Refer karke Paisa kaise kamaye
Refer karke Paisa kaise kamaye

Hostinger एक प्रकार की होस्टिंग कंपनी है जो हर प्रकार की होस्टिंग प्रोवाइड करती है। इस होस्टिंग का इस्तेमाल करके लोग अपनी वेबसाइट तथा एप्लीकेशन को होस्ट करते हैं।

होस्टिंगर काफी अच्छी तथा सस्ता होस्टिंग कंपनी है जिसका server इंडिया में है इस कारण यह काफी फास्ट है और यह आपके साइट को काफी फास्ट कर देती है।

Hosting साथ-साथ यह user को रेफर एंड अर्न का भी ऑप्शन प्रदान करता है जहां से आप लाखों रुपए महीने का कमा सकते हैं। यह आपको एक joining पर 5000/- का commission देता है यह कमीशन होस्टिंगर अकाउंट में जमा होता है जिसे आप जब चाहे अपने बैंक खाते में भेज सकते हैं।

  • सबसे पहले hostinger.in की साइट पर जाएं तथा होम पेज पर विजिट करें।
  • अब पेज को पूरा नीचे ले जाएं।
  • यहां आपको information का सेक्शन मिलेगा उसमें affiliate program का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।

Refer karke Paisa kaise kamaye
Refer karke Paisa kaise kamaye
  • अब access affiliate program के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में साइन अप के बटन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में कुछ डिटेल्स डालने का ऑप्शन आएगा उसे सही-सही fill करें।
  • ऐसा करते ही आपका अकाउंट बन जाएगा।
  • अब आप इस साइट की होम पेज पर होंगे।
  • यहां आपको एक लिंक मिलेगा उसे कॉपी करें तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Note :- अगर आपका दोस्त आपके दिए गए लिंक से join करता है तथा कोई होस्टिंग प्लान buy करता है तो आपको 5000/- का commission दिया जाएगा।

रेफर करके पैसा कमाने के फायदे

  • यहां से आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते।
  • इस तरीके में आपको ₹1 भी pay नहीं करना होता है।
  • यहां से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।
  • कमाए गए पैसों को आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं।

FAQ

Q.1) फ्री में पैसा कमाने का तरीका कौन सा है ?

Answer – फ्री में ऑनलाइन पैसा कमाने के काफी सारे तरीके उपलब्ध है आप चाहे तो यूट्यूब पर वीडियो बनाकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको 1 रूपया भी नहीं देना होगा। अगर आप चाहे तो रेफर करके भी पैसा कमा सकते हैं।

Q.2) रेफर करके पैसा कैसे कमाए ?

Answer – रेफर करके पैसा कमाने के काफी सारे विकल्प ऑनलाइन उपलब्ध है जहां से आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। मुख्य 5 तरीकों के बारे में मैंने इस पोस्ट में विस्तार से जिक्र किया है आप चाहे तो उसे भी ट्राई कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि refer karke paisa kaise kamaye साथ ही मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारियां दी जैसे :- रेफर का मतलब क्या होता है,  रेफर एंड अर्न कैसे काम करता है, रेफर करके पैसे कैसे कमाए, रेफर करके कितना कमा सकते हैं, सबसे ज्यादा कमीशन देने वाला ऐप या साइट कौन सा है, इत्यादि।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से Paise kamane के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त हुई होगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होगे कि रेफर करके पैसा कैसे कमाए

इसे भी पढें :-


Leave a Comment