Online 5000 ka Loan kaise le (5 लोन कंपनियां)

Online 5000 ka Loan kaise le :- दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग में, आज कि इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि 5000 ka loan kaise le अगर आप भी जानना चाहते हैं कि 5000 ka loan kaise le तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यह तो बताएंगे ही कि 5000 ka loan kaise le साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां भी प्राप्त करेंगे जैसे :- क्या ऑनलाइन 5000 का लोन लेना संभव है, ऑनलाइन लोन लेने के कारण, इसके तरीके, 5000 लोन देने वाली कंपनियां, इसके लिए जरूरी दस्तावेज, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, फायदा, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के उपरांत आपको ऑनलाइन 5000 का लोन मिल जाएगा साथ ही आपके मन से यह प्रश्न भी निकल जाएगा कि online 5000 ka loan kaise le

क्या ऑनलाइन 5000 का लोन लेना संभव है

हम सभी जानते हैं कि जबसे इंटरनेट का विकास हुआ है तब से लोग ऑनलाइन सभी काम करना पसंद करते हैं साथ ही किसी चीज को खरीदने के लिए ज्यादातर लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में लोग लोन लेने के लिए भी ऑनलाइन तरीके की खोज में रहते हैं ऑनलाइन लोन लेने के काफी सारे फायदे हैं जिसकी वजह से लोग ऑनलाइन लोन लेना ज्यादा पसंद करते हैं।

आज के समय में हर व्यक्ति अपने-अपने कामों में व्यस्त रहता है किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वह रोज-रोज बैंक जाकर लोन के लिए आग्रह करें। हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि अगर बैंक जाकर लोन लेने की कोशिश करते हैं तो काफी समय लग जाता है और उसके बाद भी यह निश्चित नहीं होता कि लोन हमें मिल ही जाएगा।

ऐसी स्थिति में लोग किसी ऐसे तरीके की तलाश में रहते हैं जिसके द्वारा घर बैठे लोन लिया जा सके, लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि 5000 का लोन कैसे लें साथ ही उनके मन में यह प्रश्न हमेशा आता है कि क्या ऐसा संभव है ?

जवाब है :- हां, ऐसा करना संभव है आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन घर बैठे केवल 5 मिनट में लोन की राशि अपने बैंक खाते में ले सकते हैं।

ऑनलाइन लोन लेने के कारण

ऑनलाइन लोन लेने के काफी सारे कारण हैं जिसकी वजह से लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन प्रोसेस को बेहतर मानते हैं आइए ऐसे ही कुछ मुख्य कारणों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

समय की बचत

ऑनलाइन लोन लेने का सबसे प्रमुख कारण है समय की बचत, अगर कोई व्यक्ति अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से घर बैठे ऑनलाइन लोन लेता है तो उसे कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है तथा 5 मिनट पर लोन की राशि उनके खाते में आ जाती है जिसकी वजह से समय की बचत होती है।

Paperless Work

सभी को ज्ञात है कि ऑनलाइन लोन लेने की स्थिति में पेपर वर्क नहीं होता सभी चीजें ऑनलाइन होती है वहीं अगर आप ऑफलाइन लोन लेते हैं तो काफी सारे डाक्यूमेंट्स आपसे मांगे जाते हैं जो आपको लेकर जाना होता है, इस वजह से लोग ऑनलाइन लोन लेना पसंद करते हैं।

बैंक के चक्कर से बचना

बैंक से लोन लेने के लिए लोगों को बैंक के बार-बार चक्कर काटने पड़ते हैं और इतना सब करने के बाद भी यह निश्चित नहीं होता कि उन्हें बैंक के द्वारा लोन मिल जाएगा, ऐसी स्थिति में लोग ऑनलाइन लोन लेना पसंद करते हैं।

तुरंत लोन मिलना

ऑनलाइन लोन कंपनी यह दावा करती है कि वह आपको कभी भी लोन प्रदान कर सकती है और यह बिल्कुल सही भी है, यह आपके जरूरत के हिसाब से लोन देती है तथा आपके हिसाब से ही इस लोन का EMI बनती है जिसे आप बड़े ही आसानी से चुका सकते हैं।

5000 ka Loan kaise le

ऑनलाइन लोन लेने से पहले आपको एक बात का ध्यान अवश्य रखना है भले ही लोन कंपनी कोई भी हो लोन लेने का तरीका लगभग एक जैसा ही होता है। आइए जानते हैं कि लोन लेने के लिए हमें कौन-कौन से स्टेप्स को फॉलो करने होते हैं :-

Step 1:- सबसे पहले अपने डिवाइस में उस एप्लीकेशन को डाउनलोड तथा इंस्टॉल करें।

Step 2:- अब लोन एप्लीकेशन को खोलें तथा लॉगइन पेज में आए, अब इस ऐप की सारी permission को allow कर दें।

Step 3:- Allow करने के बाद आपको इस ऐप में अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालकर लॉगिन करनी है।जैसे ही login कंप्लीट हो जाता है अब आप इस ऐप की होम पेज पर होंगे।

Step 4:- यहां आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स डालनी है जैसे :- नाम, पिता का नाम, पता, पिन कोड, इत्यादि।

Step 5:- अगले पेज में आपसे आपका पैन कार्ड नंबर मांगा जाएगा उसे सही-सही डालकर नेक्स्ट करें।

Step 6:- अगले पेज में आधार वेरिफिकेशन पूरा करें तथा नेक्स्ट करें। अब आपको आपकी लोन लिमिट दिखाई जाएगी कि कितना लोन आपको मिल सकता है।

Step 7:- नेक्स्ट पेज में अपनी एंप्लॉयमेंट डिटेल्स डाले तथा नेक्स्ट करें।

Step 8:- नेक्स्ट पेज में अपनी बैंक डिटेल्स डालें जैसे :- अकाउंट नंबर, IFSC कोड तथा get loan के बटन पर क्लिक करें।

कुछ समय बाद आपके बैंक अकाउंट में लोन की राशि भेज दी जाएगी।

लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आपका आधार कार्ड
  • आपका पैन कार्ड
  • आपकी सेल्फी फोटो
  • आपकी बैंक स्टेटमेंट
  • आधार linked आपका मोबाइल नंबर
  • स्कूल/कॉलेज की ID कार्ड (for students)

लोन लेने के लिए Eligibility requirements

  • हम और आप एक भारतीय नागरिक अवश्य हो।
  • आपके पास आपका आधार तथा पैन कार्ड अवश्य हो।
  • आपके ऊपर किसी भी लोन का बकाया ना हो।
  • आपका सिविल स्कोर 650 से 750 तक या उससे ज्यादा होना चाहिए।
  • बड़े लोन अमाउंट के लिए आपके पास नौकरी होना आवश्यक है।
  • आपके पास आपके नाम का बैंक अकाउंट का होना जरूरी है।
  • अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपके पास स्टूडेंट कार्ड या कॉलेज कार्ड होना अनिवार्य है।
  • अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपके पास आपका डिग्री सर्टिफिकेट अवश्य हो।
  • आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

5000 लोन देने वाली कंपनियां

इस पोस्ट में हम आपको मुख्य 5 ऐसे लोन एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं जो आपको 5000 लोन आसानी से देगी और वह भी केवल आधार कार्ड या पैन कार्ड के द्वारा। आइए एक-एक करके उन सभी लोन एप्लीकेशन के बारे में बात करते हैं :-

True Balance

online 5000 ka loan kaise le
5000 ka loan kaise le

यह एप्लीकेशन भारत सरकार के द्वारा NBFC सर्टिफाइड ऐप है और यह आपको 5,000/- से 50,000/- तक लोन प्रदान करता है। यहां से आप केवल आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट देकर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

यह एप्लीकेशन आपको दो प्रकार का लोन देता है पहला – Cash loan तथा दूसरा – Level up इन दोनों में से किसी एक लोन माध्यम का इस्तेमाल करके आप 5,000/- का लोन आसानी से आपके बैंक खाते में ले सकते हैं। इस ऐप के बारे में मैंने एक विस्तृत वर्णन अपने साइट पर लिखा है आप चाहे तो उसे पढ़ सकते हैं।

Branch

online 5000 ka loan kaise le
5000 ka loan kaise le

यह एक लोन एप्लीकेशन है जो भारत सरकार के द्वारा एनबीएफसी सर्टिफाइड है और यह लोगों को ऑनलाइन लोन प्रदान करता है। यह लोगों को 1,000/- से 50,000/- तक लोन देता है और वह भी केवल आपके आधार तथा पैन कार्ड के आधार पर।

ब्रांच एप्लीकेशन का इंटरेस्ट रेट बाकी एप्लीकेशन से काफी कम है और यह आपको अब 2 month से 12 month तक का समय देती है। लोन चुकाने के लिए आप इंस्टॉलमेंट में इसे एप्लीकेशन को पैसा दे कर सकते हैं।

M-pokket

online 5000 ka loan kaise le
5000 ka loan kaise le

M-pokket एक स्टूडेंट बेस्ट लोन एप है जो विद्यार्थियों को जल्दी लोन देने का काम करती है यह भी एनबीएफसी के द्वारा मान्यता प्राप्त एप्लीकेशन है। यह एप्लीकेशन लोगों को 5,000/- से लेकर 30,000/- तक लोन प्रदान करती है।

यह आपको दो प्रकार का लोन दे सकती है पहला – विद्यार्थियों को और दूसरा – सैलरीड पर्सन को अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ-साथ अपने कॉलेज या विद्यालय का मार्कशीट अपलोड करनी होगी अगर आप एक सैलरीड पर्सन है तो आपको आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ-साथ सैलरी स्लिप या बैंक स्टेटमेंट अपलोड करनी होगी।

Paytm

online 5000 ka loan kaise le
5000 ka loan kaise le

पेटीएम के बारे में कौन नहीं जानता पेटीएम भारत का टॉप मनी ट्रांसफर करने वाले माध्यमो में से एक है। यह एक प्रकार का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां से लोग एक दूसरे को पैसा भेजते हैं, सभी प्रकार बिल पेमेंट, रिचार्ज, इत्यादि करते हैं।

इन सभी कामों के साथ-साथ यूजर को लोन भी प्रदान करता है यहां से लोग तीन लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं और लिए गए लोन अमाउंट का भुगतान इंस्टॉलमेंट्स में कर सकते हैं। इस ऐप से आप केवल आधार कार्ड तथा पैन कार्ड की मदद से केवल 5 मिनट में लोन राशि अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं।

Nira

5000 ka loan kaise le
online 5000 ka loan kaise le

नीरा पूर्णत: एक इंस्टेंट पर्सनल लोन एप्लीकेशन है जिसे भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है यह एप्लीकेशन एक भारतीय एप्लीकेशन है जो लोगों को इंस्टेंट लोन प्रदान करने का दावा करती है। यह एप्लीकेशन आपको playstore पर आसानी से मिल जाएगी जिसे आप अपने डिवाइस में डाउनलोड तथा इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीरा अपने यूजर को केवल आधार कार्ड तथा पैन कार्ड के आधार पर 3 लाख तक का लोन प्रदान कर सकती है। यह आपके cibil score पर निर्भर करता है कि आपको यहां से कितना लोन राशि मिलेगा।

इस एप से लोन लेना बेहद आसान है आप घर बैठे अपने मोबाइल की मदद से केवल 10 मिनट में लोन की राशि अपने बैंक खाते में ले सकते हैं।

मिलते-जुलते लोन एप्लीकेशन

Loan कंपनियां Max Loan AmountEMI (Month)
KreditBee3 लाख36
Navi2 लाख30
CASHe4 लाख12
Money View5 लाख60
ZestMoney1 लाख12
Tala10 हजार3
Money Tap5 लाख36
Lazy Pay1 लाख18
Smart Coin1 लाख12
FlexPay2 लाख36
5000 ka loan kaise le

FAQ

Q.1) 5000 का लोन कैसे लें

Answer :- अगर आपको पैसों की जरूरत है और आप तुरंत लोन लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं यह लोन एप्लीकेशन आपको 5,000/- का लोन केवल आपके आधार कार्ड तथा पैन कार्ड की जानकारी पर दे सकता है। यह सभी एप्लीकेशन भारत सरकार द्वारा NBFC सर्टिफाइड है।

Q.2) लोन एप्लीकेशन से कितना लोन मिल सकता है ?

Answer :- गूगल प्ले स्टोर पर काफी सारे लोन एप्स आपको मिल जाएंगे जो भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एप्लीकेशन है। सभी ऐप्स आपके डिटेल्स के आधार पर आपको लोन देती है जिसकी राशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाती है। ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन आपको 10 लाख तक लोन देने की क्षमता रखती है, इनमें से कुछ एप्स के बारे में मैंने इस पोस्ट में बताया है आप उसे पढ़ सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि 5000 ka loan kaise le साथ ही इस पोस्ट में हमने Loan के बारे में सारी जानकारियां विस्तार में जानी जैसे :- क्या ऑनलाइन 5000 का लोन लेना संभव है, ऑनलाइन लोन लेने के कारण, इसके तरीके, 5000 लोन देने वाली कंपनियां, इसके लिए जरूरी दस्तावेज, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, फायदा, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पढ़कर आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा साथ ही आपको आपके प्रश्न का भी उत्तर मिल गया होगा कि Online 5000 ka loan kaise le

इसे भी पढें :-

Leave a Comment