Instagram ID दूसरे Phone में login कैसे करें ?

स्वागत है आपका हमारे इस blog में , आज की इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि instagram id dusre phone me login kaise kare यह जानना उन सभी यूजर्स के लिए आवश्यक है जो कि एक इंस्टाग्राम यूजर है तथा साथ ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को open करना चाहते हैं

कारण चाहे जो भी हो लेकिन हमें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करना आना चाहिए ताकि सही समय आने पर हम इस तरीके का यूज करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को नए फोन में open कर सकें। तो चलिए हम जान लेते हैं कि instagram id dusre phone me login kaise kare

पूराना Instagram Id क्या होता है ?

यह जानने से पहले कि instagram id dusre phone me login kaise kare यह जानना आवश्यक है कि पूराना instagram id क्या होता है। तो चलिए पहले हम यही जान लेते हैं कि ओल्ड इंस्टाग्राम अकाउंट किसे कहते हैं।

पूराना instagram id क्या होता है ?

Answer – पूराना इंस्टाग्राम अकाउंट उस अकाउंट को कहते हैं जिसे आप काफी दिनों से रन करते आ रहे हैं

वह अकाउंट काफी पुराना होता है तथा उस अकाउंट में आपकी काफी सारी  post, followers ,following, like,  comment तथा काफी सारे यादें होती है

इस अकाउंट को हम खोना नहीं चाहते तथा यह अकाउंट हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होता है

इस स्थिति में अगर हमारा यह अकाउंट किसी कारणवश  हमसे अलग हो जाए यानी हम इसे login नहीं कर पाए

तो इस स्थिति में हमें काफी दुख होता है  तथा हम किसी भी स्थिति में  ऐसे अकाउंट को पाना चाहते हैं

ताकि दोबारा से हम उसे अच्छे से चला सके ,तथा इस अकाउंट पर और भी  नई नई पोस्ट डाल सके

तो आइए अब हम जान लेते हैं कि आखिर कौन से वह तरीके हैं  जिसके जरिए हम अपने खोए हुए अकाउंट को दोबारा से लॉगिन तथा रन कर पाएंगे

तथा इसके बाद हमें अपने मन में उठे प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा कि instagram id dusre phone me login kaise kare

इसे भी पढें :- 

दूसरे Phone में ID login करने के कारण

अपने पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट को नए फोन में ओपन करने के कई कारण हो सकते हैं परंतु कुछ कारण common है, जो अक्सर लोगों को सामना करना पड़ता है ।

तो आइए जानते हैं कौन से वह कारण है जिसकी वजह से हम अपने पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट को नए फोन में login करने के लिए मजबूर होते हैं।

पहला कारण :-

पहला कारण यह हो सकता है कि हमारा पुराना फोन खो गया है। यह कारण एक प्रमुख कारण है जिसकी वजह से लोग अपने इंस्टाग्राम आईडी को नए फोन में login करने के प्रयास में होते हैं।

कई बार हमारा पुराना फोन खो जाता है तथा हमारा अकाउंट उसी पुराने फोन में लॉगिन होता है, परंतु हमें अपने नए फोन में लॉगिन करने की आवश्यकता होती है जिसकी वजह से काफी परेशान होते हैं।

दूसरा कारण :-

दूसरा कारण यह हो सकता है कि हम अपने फोन को चेंज करना चाहते हैं। कई बार हम अपने फोन को चेंज करते हैं और जिसके कारण पुराने फोन को हम use ना करके नए को use करने लगते हैं, जिसकी वजह से हम सभी चीजों को अपने नए वाले फोन में ट्रांसफर करते हैं। इसी क्रम में इंस्टाग्राम की बारी आती है और अपने इंस्टाग्राम को नए फोन में लॉगिन करने की प्रयास करते हैं।

तीसरा कारण :- 

तीसरा कारण यह हो सकता है कि हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कई सारी फोन में एक साथ यूज़ करना चाहते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम कहीं बाहर होते हैं और हमारे पास हमारा फोन नहीं होता इस case में हम किसी दूसरे के फोन को लेकर उसमें अपने अकाउंट को login करने की इच्छा जाहिर करते हैं।

या फिर ऐसा भी होता है कि हमारे पास एक से ज्यादा फोन होता है तथा हम हरेक फोन में अपने आईडी लॉगिन रखने की प्रयास में होते हैं। ताकि जब चाहे किसी भी फोन से हम उसे ऑपरेट कर पाए इस वजह से भी हमें अपने आईडी को नए फोन में लॉगिन करने की आवश्यकता होती है

नए फोन में login करने का तरीका

किसी भी इंस्टाग्राम अकाउंट को आप कुल 2 तरीके से किसी भी फोन में लॉगिन कर सकते हैं, दोनों तरीकों को हम एक-एक करके बताने जा रहे हैं आप जिसे चाहे उसे यूज़ करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को नए फोन में लॉगिन कर सकते हैं।

एप्लीकेशन की मदद से 

इस तरीके का उपयोग करने के लिए नीचे दी गई steps को ध्यान से देखें तथा फॉलो करें :-

Step 1:-

सबसे पहले अपने फोन की गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें तथा इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें।

इंस्टॉल करते ही उसे ओपन करें तथा लॉगइन पेज पर क्लिक करें।

Step 2:- 

वहां अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की यूजर नेम तथा पासवर्ड को  fill करें तथा नीचे login के बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप login पर क्लिक करेंगे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन हो जाएगा तथा आपके instagram Id का होम पेज ओपन हो जाएगा।

अब आप इसका उपयोग आसानी से कर सकते हैं तथा काम कंप्लीट हो जाने पर अपनी आईडी को logout अवश्य कर दें ताकि आपका डाटा safe रहे।

ब्राउज़र की मदद से

इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें :-

step 1:- 

सबसे पहले अपने फोन की किसी एक ब्राउज़र को ओपन करें तथा न्यू टैब ओपन करें तथा अपने ब्राउज़र में instagram.com सर्च करें।

Step 2:-

सर्च करते हैं आप इंस्टाग्राम की official पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको लॉगइन पेज को ओपन करना है तथा आपने इंस्टाग्राम आईडी की यूजर नेम तथा पासवर्ड को उस बॉक्स में fill करना है।

Apni instagram id dusre phone me kaise khole

Step 3:- 

Fill करते ही आप नीचे लॉगइन के दिए गए बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपका इंस्टाग्राम अकाउंट खुल जाएगा तथा आपके अकाउंट का होमपेज दिखने लगेगा।

instagram id naye phone me login kaise kare

अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं तथा यूज करने के बाद लॉगआउट के बटन पर क्लिक करके logout जरूर कर ले ताकि आपका अकाउंट डेटा सेफ रहे।

instagram id new phone me kaise khole

सावधानियां

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अगर आप किसी दूसरे फोन में लॉगइन करना चाहते हैं तो यह ध्यान जरूर रखें कि आपको अपनी आईडी का यूज़ खत्म होते ही लॉगआउट जरूर करना है।

अगर अपने आईडी को किसी दूसरे व्यक्ति के डिवाइस में उपयोग करना चाहते हैं तो इस बात का हमेशा याद रखें कि आपके आईडी का पासवर्ड उस डिवाइस में सेव ना हो

अगर ऐसा होता है तो वह व्यक्ति कभी भी आपकी आईडी को 1 क्लिक में लॉगिन कर सकता है।

Conclusion

दोस्तों मैंने आज कि इस पोस्ट में आपको बताया कि instagram id dusre phone me login kaise kare

आज मैंने आपको वह सारे तरीके बताएं जिसके माध्यम से आप अपनी पुरानी इंस्टाग्राम आईडी को किसी भी नए फोन में लॉगिन कर पाएंगे।

मैंने आपको अपनी आईडी को न्यू फोन में लॉगइन करने का कारण भी बताया साथ ही 2 तरीके भी बताए ऐसा करने के। आशा करता हूं आप समझ गए होंगे कि instagram id dusre phone me login kaise kare

मैं Ankit KR. इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मैं पिछले 4 सालों से Blogging तथा Youtube की क्षेत्र में कार्यरत हूँ। इस वेबसाइट पर मैं मुख्यतः सभी तरह के आवेदन, सरकारी योजनाएं, Blogging, Online Earning, Loan, Insurance तथा Social Media से जुड़ी जानकारियाँ साझा करता हूं।

5 thoughts on “Instagram ID दूसरे Phone में login कैसे करें ?”

  1. Kiya new phone me instagram I’d login karne se purani phone me automatically I’d logout ho jata hai

    Reply

Leave a Comment